Health Care

इन 5 वजहों से आपके लिए बेहद जरूरी है घी

नई द‍िल्‍ली : हमारे पूर्वजों ने सदियों पहले ही घी की खूबियों के बारे में दुनिया को बता दिया था, लेकिन अब वैज्ञानिकों ने भी इस बात को स्‍वीकार कर लिया है कि घी सिर्फ खाने के स्‍वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्‍कि यह एक सुपरफूड भी है. वैसे, आप में से कई लोग ऐसे होंगे जिन्‍हें उस वक्‍त बहुत चिढ़ मचती होगी जब आपकी दादी या नानी आपसे घी खाने की जिद करती होंगी. हालांकि यह बात भी सही कि अति किसी चीज की अच्‍छी नहीं होती और यह नियम घी खाने पर भी लागू होता है. लेकिन अगर घी को सही मात्रा में अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो यह आपकी हेल्‍थ के लिए बेहद गुणकारी साबित हो सकता है. घी खाने से इम्‍यूनिटी तो बढ़ती ही है साथ ही वजन कम करने में भी यह मददगार है, तभी तो कहते हैं घी एक फायदे अनेक:

1. वजन कम करने में मददगार
ऑलिव ऑयल और नारियल के तेल की तरह ही घी में भी हेल्‍दी फैट होता है जिससे आपको खराब फैट भगाने और वजन कम करने में मदद मिलती है. सेलिब्रिटी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता द्व‍िवेकर के मुताबिक, ‘घी में एमिनो एसिड होता है जो जमे हुए फैट को पिघलाकर फैट सेल्‍स का साइज पहले की तरह करने में मदद करता है. अगर आपको लगता है कि आपके शरीर में फैट जल्‍दी इकट्ठा होने लगता तो आपको अपनी डाइट में घी जरूर शामिल करना चाहिए.’

2. एनर्जी की खदान है
क्‍या आप जानते हैं कि हम अपनी डाइट में जो कार्ब खाते हैं उनकी तुलना में घी ऊर्जा का बेहतर स्रोत है. दरअसल, घी में मीड‍ियम-चेन-फैटी एसिड होते हैं, जिन्‍हें लीवर सीधे सोख लेता है और जल्‍द ही बर्न भी कर देता है.

3. कॉलेस्‍ट्रोल घटाने में फायदेमंद
घी बटरिक एसिड से भरपूर होता है, जिसके ढेरों फायदे हैं. दरअसल, हमारा शरीर फाइबर को बटरिक एसिड में बदलने का काम करता है. ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में घी शामिल करते हैं तो इससे शरीर का काम आसान हो जाता है. घी में मौजूद बटरिक एसिड फाइबर को एनर्जी में बदलता है जिससे आंतों की दीवार मजबूत होती है. आपको बता दें कि बटरिक एसिड पाचन तंत्र की मरम्‍मत कर उसे हेल्‍दी रखता है. घी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते है जो बॉडी में बैड कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखते हैं और गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने का काम करते हैं.

4. शरीर को फ्लेक्‍सिबल बनाता है
पुराने जमाने में साधु-संत और योगी अपना खाना घी में ही बनाते थे. दरअसल, घी जोड़ों में मौजूद ल‍िक्‍विड को कम नहीं होने देता. जोड़ों में ल‍िक्‍विड होने से उनमें दर्द भी नहीं होता और साथ ही उनकी लोच भी बनी रहती है. योग करने वाले ज्‍यादातर लोग घी खाते हैं ताकि शरीर की फ्लेक्‍सिब‍िलिटी बनी रहे.

5. दिमाग के लिए अच्‍छा और विटामिन का खजाना
आयुर्वेद के मुताबिक घी दिमाग के लिए फायदेमंद है. घी दिमाग को तेज बनाने के साथ ही याद्दाश्‍त बढ़ाता है. हालांकि मार्डन साइंस अभी इस बात को नहीं मानता. इसके अलावा घी विटामिन A, D, E और K से भरपूर है जिनकी हमारे शरीर को रोज जरूरत पड़ती है. विटामिन A तेज आंखों और नम त्‍वचा के लिए जरूरी है. वहीं विटामिन D थकान और हड्डियों के दर्द को दूर भगाता है. विटामिन E दिल और विटामिन K हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी है.

About the author

Related Posts

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.